Signs of Miscarriage

Signs of Miscarriage :


undefined गर्भ गिरने की प्रक्रिया को गर्भपात कहते है और इंग्लिश मई इसे मिस्काररिएगे के नाम से जाना जाता है. यह परेशानी काम उम्र की महिलाओ मई ज्यादा पायी जाती है. दरअसल जब लड़की की शादी काम उम्र मई कर दी जाती है तोह काम उम्र मई महिलाओ का शरीर बच्चा पैदा करने के लिए तैयार नहीं होता है 

जिससे माँ और बच्चे दोनों की जान को खतरा हो जाता है.इस तरह मिस्काररिएगे से बचने के लिए यह जरुरी है की हमें इसके लक्षणों के बारे मई पता हो क्युकी अगर हमें इसके लक्षणों के बारे मई पता होगा तोह हम इसके प्रति जागरूक रहेंगे और इससे बचने के लिए उपाय कर सकते है. 

Signs of Miscarriage

वैसे गर्भावस्था के स्टार्टिंग के ३ महीनो मई गर्भपात के केस सामने आते है लेकिन अगर अगले ३ महीने मई गर्भपात हो तोह ऐसे मई महिला की जान तक जा सकती है. इसलिए इसके प्रति सचेत रहना बहुत जरुरी है.इस तरह कई बार गर्भपात होने का कारण जानकारी की कमी होना भी है इस लिए आइये आज हम आपको यहाँ बताते है की गर्भपात होने के क्या-क्या लक्षण हो सकते है जिससे आप इसके प्रति अवेयर हो सके. 

संकुचन महसूस होना:


गर्भावस्था के स्टार्टिंग के दिनों मई संकुचन महसूस होता है लेकिन अगर एहि संकुचन जरुरत से ज्यादा हो तोह इसे हलके मई न ले क्युकी यह गर्भपात का एक लक्षण है. वैसे तोह यह मुश्किल से १५-२० मिनट के लिए होता है लेकिन अगर यह संकुचन इससे ज्यादा है तोह जल्दी ही डॉक्टर को दिखाए क्युकी यह आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है. 


Signs of Miscarriage

पेट मई दर्द होना:


कई बार गर्भवती महिलाओ को पेट के निचले हिस्से मई दर्द होता है और वैसा दर्द जैसा की पीरियड्स के समय महिलाओ को होता है. कई बार इस दर्द के साथ सांस लेने मई भी तकलीफ होती है. अगर आपको भी ऐसा कुछ हो रहा है तोह देर न करे और जल्दी ही डॉक्टर को दिखाए क्युकी यह गर्भपात का एक लक्षण है.

वजन अचानक से काम होना:


अगर आप गर्भवती है और अचानक से आपका वज़न काम हो गया है तोह सावधान हो जाए यह लक्षण गर्भपात का है. अधिकतर गर्भवती महिलाओ अपने शरीर के वज़न काम होने को आम बात समझ कर ताल देती है लेकिन बाद मई यह उनके लिए एक बड़ी परेशानी ले आती है. इसलिए अगर आपके शरीर का वजन अचानक से काम हो गया है तोह इसकी जानकारी करने के लिए डॉक्टर की मदद ले.

Signs of Miscarriage

ब्रैस्ट का सख्त (टाइट) होना:


अगर आपके स्तनों मई कड़क पैन आ रहा है या फिर आपके स्तन सख्त (टाइट) हो रहे है तोह यह भी गर्भपात का एक लक्षण है इस लक्षण का पता चलते ही डॉक्टर को दिखाए और जरुरी परामर्श ले.

वाइट या पिंक डिस्चार्ज होना:


अगर आपकी योनि से सफ़ेद रंग का या फिर गुलाबी रंग का डिस्चार्ज हो रहा है तोह ये बात नज़र अंदाज़ करने के लायक नहीं है यह भी गर्भपात का एक लक्षण है. अगर आपको इस तरह का कोई लक्षण देखने को मिलता है तोह जल्दी ही डॉक्टर को दिखाए और इसका उपचार करे.

Signs of Miscarriage

अन्य लक्षण इन्हे भी जाने
  • बुखार होना.
  • कमजोरी होना.
  • मासिक धर्म के संकेत होना.
  • पेशाब करते समय दर्द महसूस होना.
  • योनि से खून आना.
  • भ्रूण की हार्टबीट और मूवमेंट में  कमी आना.

Comments

Popular posts from this blog

Dipration ka ilaj

Motapa Kam Karne Ke tarike

Home Remedies for Asthma